अब खूब फल-फूल रहा है साफ हवा का धंधा

अब खूब फल-फूल रहा है साफ हवा का धंधा

सेहतराग टीम

आज से कुछ साल पहले कोई सोच भी नहीं सकता था कि इस देश में कभी हवा का धंधा भी किया जा सकता है मगर अब ये हकीकत है कि देश के कई शहरों में अब साफ सुथरी हवा मुहैया कराने का दावा करने वाले उपकरणों की बिक्री जोरों पर है। लोग घरों में अथवा दफ्तरों में ऐसे उपकरण लगवा रहे हैं। हालांकि इन उपकरणों से कितना फायदा होता है ये संदेह के घेरे में है मगर ये बात बिना किसी संदेह के कही जा सकती है कि दिल्‍ली एनसीआर में प्रदूषण की मार ने इस धंधे को मुनाफे का सौदा बना दिया है।

कुछ साल पहले तक यह विचार कहीं सुनने में नहीं आता था लेकिन आज यह हर सांस के साथ बढ़ते कारोबार में तब्दील हो रहा है। स्वच्छ हवा देने वाले एयरप्यूरिफायर से लेकर बाहर सड़कों पर निकलते समय लगाये जाने वाले मास्क और विभिन्न प्रकार के उपकरणों का यह कारोबार है।

विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों की चेतावनियों, अदालत की झिड़कियों और विशेषज्ञों के सुझावों के बाद भी वायु की गुणवत्ता में कोई खास सुधार नहीं हुआ है। इस कारण जो भी लोग आर्थिक तौर पर सक्षम हैं, घरों-दफ्तरों-वाहनों में साफ हवा सुनिश्चित करने के लिये उपकरण एवं प्रौद्योगिकियां खरीद रहे हैं।

किसी भी ऑनलाइन रिटेलर पर सरसरी निगाह मारने भर से 300 रुपये में उपलब्ध चारकोल एक्टिवेटेड थैलों से लेकर डेढ़ लाख रुपये में मिल रहे स्मार्ट एयर प्यूरिफायर तक मिल रहे हैं।

इनके अलावा मध्यम श्रेणी में एन95 मास्क बाजार में उपलब्ध हैं जो धुंध से बचाव में उपयोगी है। एन100 मास्क इससे भी अधिक प्रभावी है और बेहद छोटे कणों को भी छानने में सक्षम है। इनकी कीमतें 90 रुपये से 5,500 रुपये के दायरे में हैं।

एयरप्यूरिफायर के मामले में पैनासोनिक, फिलिप्स, हनीवेल और केंट समेंत अन्य बड़े ब्रांडों के उत्पाद करीब सात हजार रुपये से शुरू हो जाते हैं। इनकी भी बिक्री में काफी तेजी देखी गयी है। एयरप्यूरिफायर की बिक्री सालाना आधार पर 30 प्रतिशत बढ़ी है।

यहां तक कि ‘इको रेंट अ कार’ कंपनी ने तो दैनिक आवाजाही के लिये ऐसा वाहन देने का वादा कर रही है जो वायु को स्वच्छ बनाने वाले उपकरणों से लैस है।

दूसरी ओर हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के.के. अग्रवाल ने कहा कि ये उपकरण सिर्फ बंद कमरे में ही कारगर हैं। एक बार आप घर से बाहर निकले तो आप प्रदूषण की चपेट में उसी तरह आते हैं जैसे दूसरे अन्‍य लोग। हां अगर आप घर, कार और दफ्तर हर जगह इन प्‍यूरिफायर्स का इस्‍तेमाल करते हैं तो कुछ फायदा हो सकता है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।